आनलाइन शिक्षा के लिए डायट लखनऊ ने कराया वीडियो सीरीज-2 का निर्माण

डायट लखनऊ में ऑनलाइन वीडियो सीरीज-2 का उद्घाटन करते राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ के निदेशक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह। साथ में हैं डायट प्राचार्य एपं उप निदेशक डॉ. पवन कुमार सचान।

लखनऊ। कोरोना वायरस ने मानव जीवन के सभी क्षेत्रों को प्रभावित किया है। सभी क्षेत्रों में इसका व्यापक प्रभाव दिख रहा है। इस संकट के दौर में सभी शिक्षण संस्थाओं के समक्ष एक गंभीर चुनौती है, वह है संबंधित पाठ्यक्रम को पूरा करने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना इस समस्या का विकल्प सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन शिक्षा ही है। इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ में प्राचार्य एवं उप निदेशक लखनऊ डॉ पवन कुमार सचान के कुशल नेतृत्व एवं निर्देशन में गुण वाची कंसल्टेशन सर्विस कंपनी के सहयोग से ऑनलाइन वीडियो की उच्च गुणवत्तापूर्ण सीरीज- 2 का निर्माण किया गया है।

इस सीरीज के प्रथम वीडियो का शुभारंभ 22 जुलाई को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ के निदेशक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने किया। इस मौके पर डायट प्राचार्य डॉ. पवन कुमार सचान ने बताया कि डीएलएड 2018 चतुर्थ सेमेस्टर एवं डीएलएड 2019 द्वितीय सेमेस्टर के प्रशिक्षु को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए वीडियो सीरीज 2 का निर्माण एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस वीडियो सीरीज 2 के निर्माण में डायट लखनऊ में कार्यरत सभी विषय विशेषज्ञ द्वारा सटीक एवं ज्ञानवर्धक शिक्षण कार्य किया गया है। इस वीडियो सीरीज 2 में उच्च गुणवत्ता युक्त 8 वीडियो है, जिनका निर्माण विषय की गहन जानकारी रखने वाले प्रवक्ताओं द्वारा किया गया है।

इस टीम में शामिल रहे-
1. श्री दिव्य दर्शन मिश्रा – प्रवक्ता (गणित)
2. श्रीमती सौम्या सिंह – मुद्रा स्फीति (सामाजिक अध्ययन)
3. बाल गोविंद मौर्य – कोठारी कमीशन (सामाजिक अध्ययन)
4. श्री संजय शर्मा – स्थिर विद्युत आवेश (सामाजिक विज्ञान)
5. डॉ. बिजेंद्र कुमार सिंह – अवर्गीकृत आंकड़ों की माध्यिका एवं बहुलक की गणना (गणित)
6. श्रीमती अदिति श्रीवास्तव – शिक्षक शिक्षा हेतु राष्ट्रीय पाठ्यचार्य की रूपरेखा (प्रारंभिक शिक्षा के नवीन प्रयास)
7. डॉ. सबा इस्लाम – जातिवाद (सामाजिक अध्ययन)
8. डॉ. सुनीता बिष्ट – स्वास्थ्य शिक्षा (शारीरिक एवं स्वास्थ्य शिक्षा)

Previous articleनई शिक्षा नीति से बदल जाएगा शिक्षा का स्वरूप
Next articleजियो फाइबर नेटवर्क से जुड़े बरेली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 14 शहर
https://educationoverall.com एजुकेशन ओवरऑल डॉट कॉम शिक्षा जगत के सभी क्रियाकलाप, गतिविधियों और सूचनाओं के समाचारों का प्रमुख समाचार पोर्टल है। इस पर देश भर के सभी प्रकार के शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश, रिजल्ट, आयोजन और उपलब्धियों के साथ विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए उपयोगी सूचनाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। प्री-नर्सरी से लेकर डिग्री कॉलेज और तकनीकी, मेडिकल, विधि व अन्य व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने वाले शैक्षिक संस्थानों और प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थाओं की सूचनाएं भी दी जाती हैं। उनमें संचालित सभी प्रकार के कोर्स, सिलेबस, फैकल्टी की अपडेट सूचनाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। युवाओं को रोजगार के अवसर और कॅरियर मार्गदर्शन की जाानकारी दी जाती है। यह पोर्टल पूरी तरह से शिक्षा जगत को समर्पित है और इसमें शिक्षा जगत की संपूर्णता देने का प्रयास किया गया है। इस हेतु सुझावों और खबरों का स्वागत है। अपने संस्थान की खबरें मेल पर उपलब्ध कराएं- educationoverall@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here